प्रोफेशनल कोर्स की डिग्री के नाम पर कहीं धोखा ना खा जाएँ आप !

प्रोफेशनल कोर्स की डिग्री के नाम पर कहीं धोखा ना खा जाएँ आप !

भारत में पिछले कुछ सालों में जिस तरह प्रोफेशनल कोर्सेज ( जैसे : Interior & Fashion Designing, Hotel Management, BBA In Event Management, MBA In Event Management, Diploma In Architect, Artificial Intelligence, Digital Marketing) की डिमांड बढ़ी है तो सबसे बड़ी समस्या जो इंस्टीटयूट्स फेस करते हैं वो है स्टूडेंट्स द्वारा डिग्री की डिमांड हालांकि इनमे से अधिकतर कोर्स में डिग्री से ज्यादा आपकी नॉलेज को वरीयता दी जाती है परंतु स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के डिग्री प्रेम को देखते हुए कुछ इंस्टीटयूट्स ने कुछ निजी यूनिवर्सिटी के साथ साँठ गांठ कर उसका भरपूर फायदा उठाया और कई स्टूडेंट्स के ईमोशन्स को अपना बिज़नस बढ़ाने का फॉर्मूला बना लिया ।

अब देखिये UGC के नियम क्या कहते है ?

UGC जो भारत में सभी कॉलेज को मान्यता देने वाली एक मात्र संस्था है, के अनुसार दो तरह से डिग्री हासिल की जा सकती है

• रेग्युलर / प्राइवेट
• डिस्टेन्स मोड

रेग्युलर या प्राइवेट मोड के लिए आपने जिस कॉलेज या युनिवर्सिटी में एड्मिशन लिया है वही पढ़ाई / परीक्षा आदि देनी होती है साथ ही दूरस्थ शिक्षा में विद्यार्थी को नियमित तौर पर किसी संस्थान में जाकर पढ़ाई करने की जरूरत नहीं होती और उन्हे study material युनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध करवा दिया जाता है, जिसकी परीक्षा यूनिवर्सिटी द्वारा तय किए गए परीक्षा केंद्र पर हो सकती है लेकिन यहाँ शुरू होता है असली खेल

कई इंस्टीटयूट्स यह दावा करते हैं की वो आपको प्रोफेशनल कोर्स की रेग्युलर डिग्री देंगें जबकि रेग्युलर डिग्री बिना कॉलेज / युनिवर्सिटी में नियमित पढ़ाई किए बिना मिल नहीं सकती है ऐसे मे अगर आपको यह मिल रही है तो अब आप खुद समझदार है की आपकी डिग्री का क्या मोल है वो किसी भी वक़्त खारिज हो सकती है पिछले कुछ सालों में UGC ने लाखों डिग्रियाँ रद्द की है ।

और यदि कोई यह दावा करे की वो डिस्टेन्स एजुकेशन के माध्यम से आपको डिग्री दिलवाएँगे तो नीचे दिये गए लिंक पर युनिवर्सिटी का नाम एवं उसके अप्रूवड़ कोर्सेज की लिस्ट देख लें, आपको अधिकांश यूनिवर्सिटी के नाम / कोर्स इस लिस्ट में नहीं मिलेंगे जिनके नाम के दावे इंस्टीटयूट्स द्वारा किए जाते है ।

UGC Website link

https://www.ugc.ac.in/pdfnews/FINAL%20RECOGNITION%20STATUS%2008-05-2019.pdf

यदि आप प्रोफेशनल कोर्स करने का मन बना ही चुके हैं तो नॉलेज पर फोकस करिए और भ्रमो एवं दावों / विज्ञापनों के झांसे में ना आयें, क्योंकि ऐसे इंस्टीटयूट्स धड़ल्ले से आपको युनिवर्सिटी से करार के लेटर्स, डिग्री मार्कशीट के सेंपल्स जैसी कई आकर्षक चीजें आपको दिखाएंगें लेकिन तय आपको करना है की वो जिस यूनिवर्सिटी की बात कर रहे हैं उसका अमुख कोर्स मान्यता प्राप्त भी है या नहीं ।

वर्तमान लिस्ट 10 मई 2019 UGC के वैबसाइट पर उपलब्ध लिस्ट के अनुसार राजस्थान से सिर्फ वर्धमान ओपन यूनिवर्सिटी, मध्य प्रदेश में 2 – MP Bhoj एवं जीवाजी विश्वविध्यालय एवं गुजरात में सिर्फ डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्व विध्यालय को चुनिन्दा कोर्सेज के लिए मान्यता मिली है ।

Want to do something different or planning for a career where the market has more demands Eduwings is the right choice for you! We at EduWings offers a huge range of courses to develop your skills or to take your passion to next level. Get Evolved With 5 Year’s Of Excellence With 100’s Of Success Stories Where You Also Get 100% Job / Internship / Employment Or After Course Support.

To get FREE counseling call on 7073099988 or

 

EduWings के किसी भी कोर्स की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया फॉर्म भरें


    Comments (1)

    […] प्रोफेशनल कोर्स की डिग्री के नाम पर कह…May 10, 2019 […]

    Leave a comment

    Book Your Free Demo Class