कोर्स हो तो सिर्फ ऐसा, जो सीखने के बाद दे कमाई का मौका !

कोर्स हो तो सिर्फ ऐसा, जो सीखने के बाद दे कमाई का मौका !

यही वो लाइन है या यूं कह लिजिये यही वो मंशा थी जिसके साथ EduWings की शुरुआत उदयपुर मे हुई थी, इस सोच के पीछे और EduWings को लेकर कई सवाल लोगों के मन में अक्सर आते रहते है और इस पोस्ट के माध्यम से हमने कोशिश की है की लगभग सभी सवालों के जवाब दे सकें ।

सवाल : कोर्स हो तो सिर्फ ऐसा, जो सीखने के बाद दे कमाई का मौका, ऐसा क्यों ?

जवाब : सफलता के पैमाने एक सीमा के बाद सिर्फ और सिर्फ आपकी कमाई से ही जोड़े जाते हैं और यह सच भी है की हम बचपन से जो पढ़ाई करते हैं उसका प्रमुख उद्देश्य यही होता है की आगे चलकर जीवनयापन के लिए हम अपनी आजीविका कमा सकें या हमारे साथी / परिवार के सदस्य को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मदद कर सकें ।

हमने अक्सर देखा है की इस देश में नौकरी करने वाले लोग हो या व्यापार करने वाले लोग वो अधिकांश उस क्षेत्र से है ही नहीं जिस क्षेत्र में उन्होने पढ़ाई की और फिर ये कहावत बनती है की अनुभव से बड़ा कोई गुरु नहीं / धीरे धीरे ठोकर लगेगी तो सीख जाओगे लेकिन जरा सोचिए अगर यह जो काम आज वो कर रहे हैं अगर वही काम उन्हे पहले कोई बेसिक भी सिखा देता तो शायद आज जहां हैं वह 3 साल पहले होते, कम नुकसान होते ।

माना की अनुभव सबसे बड़ा गुरु है लेकिन कई लोगों ने यह भी एहसास किया है की यह सबसे महंगा गुरु भी है जिसकी फीस कई बार आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते ।

तो बस इसी सोच के साथ 2 कोर्सेज की शुरुआत उदयपुर में 200 स्क्वायर फीट के ऑफिस के साथ हुई EduWings की, चलों क्यों न लोगों को वो सिखाया जाए जहां कमाने के अनेक अवसर है और लोग ज्यादा नहीं है, ऐसे कदम की शुरुआत हुई जहां से लोगों को Earnable बनाने का मिशन था ना की सिर्फ Employable और हमे गर्व है की आज हमारे कई स्टूडेंट्स अपने लीडरशिप के चलते कई लोगों को रोजगार दे रहे हैं ।

सवाल : कितना मुश्किल था यह सब, क्योंकि EduWings कोई डिग्री नहीं देता ?

जवाब : बहुत ज्यादा, स्टूडेंट्स से ज्यादा पैरेंट्स को समझाना मुश्किल होता है आज भी पैरेंट्स चाहते है उनका बच्चा बस डिग्री ले लेवे बाकी हमारे पास कोई कमी नहीं जबकि वो यह नहीं जानते की वो अपने ही पौधे में खुद जहर डाल रहे हैं ।

क्या फायदा है ऐसे डिग्री का जहां आपको यह भी ना पता हो की कोर्स खतम करने के लिए आप किस रोजगार या व्यवसाय के लिए फिट है ? ऊपर से हमारा एजुकेशन सिस्टम कितना खतरनाक है आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की पुलिस मे भर्ती होने के लिए आज भी आपको दौड़ में भाग लेना पड़ता है जबकि आपका टेस्ट होना चाहिए की आपको गाड़ी चलना ठीक से आता है या नहीं, गणित का शिक्षक बनने के लिए आपको पूरा इतिहास याद होना चाहिए जबकि उसे जीवन मे सिर्फ गणित पढानी है, ऐसे हजारों उदाहरण रोज सबके सामने आते है ।

MBA करने वाले बच्चे ये नहीं बता पाते मार्केटिंग और सेल्स मे क्या फर्क है, B. Com के बच्चे ये नहीं बता पाते की accounts receivable क्या होता है, और फिर हम रोते हैं की इस देश में फ्रेशर्स के लिए नौकरियाँ ही नहीं है, कहाँ से होगी जब तक आप किसी एक स्किल में दक्ष नहीं होंगे तब तक एक अच्छी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है ।

सवाल : यदि पैरेंट्स को डिग्री चाहिए तो आप डिस्टेन्स में डिग्री क्यों नहीं देते, आप ही की तरह कई इंस्टीट्यूट्स डिस्टेन्स में डिग्री भी दे रहे हैं और स्किल्स भी सिखा रहे हैं ?

जवाब : हमारे पास उपलब्ध 80% से ज्यादा कोर्स ऐसे हैं जो एक साल से कम के है तो वहाँ डिग्री की कोई संभावना नहीं बनती, दूसरा राजस्थान में ऐसी कोई युनिवर्सिटी नहीं जिसके पास डिस्टेन्स एजुकेशन में हमारी तरह के कोर्सेज की मान्यता हो, और अगर है भी सही तो UGC के नियमों के मुताबिक डिस्टन्स मे Off Campus पढ़ाई वैध नहीं है तो ऐसे में क्यों बच्चो की फीस बिगड़ी जाए ?

सवाल : तो क्या आप डिग्री कल्चर के खिलाफ हैं ?

जवाब : जी नहीं, डिग्री आपको हायर एजुकेशन में मदद करती है साथ ही जीवन के कुछ बेसिक सिद्धान्त सिखाती है, हम बस यह चाहते हैं की डिग्री के साथ आपको कुछ न कुछ ऐसा हुनर सीखना चाहिए जिससे आपको आसानी से नौकरी या व्यवसाय करने में मदद मिल सके । सिर्फ नाम के लिए डिग्री लेकर आप अपने साथ ही धोखा कर रहे हैं ।

सवाल : तो क्या हुनर सीखने के लिए कोई कोर्स करना जरूरी है ?

जवाब : किसी भी चीज को सीखने के लिए माध्यम जरूरी है, कोई स्कूल कॉलेज या इंस्टीट्यूट नहीं, बच्चा ABCD और गिनती तो घर पर भी सीख सकता है, कई लोगों ने खुद से प्रेक्टिस करके या इंटरनेट की मदद से भी बहुत कुछ सीखा है, इंस्टीट्यूट या कोर्स आपको एक structured guidance देने में मदद करते हैं, आपको एक अनुसाशन में रह कर सीखने के लिए मदद करते हैं, यदि आप यह सब खुद से वाकई ईमानदारी से कर सकते हैं तो आपको सीखने के लिए कुछ जॉइन करने की जरूरत नहीं, हम सिर्फ एक माध्यम है एक मात्र जरिया नहीं !

सवाल : क्या वाकई सिर्फ हुनर के दम पर नौकरी या काम मिल जाता है, अगर किसी ने 10th या 12th भी पास ना की हो तो ?

जवाब : जरूर, काम मिल जाता है, वो जमाना लगभग विदा होना शुरू हो चुका हैं जहां डिग्री देखी जाती है, कई जॉब्स में आज भी ग्रेजुएशन जैसी योग्यताएँ हैं लेकिन सबमें नहीं मसलन भारत में आज डिजिटल मार्केटिंग हजारों करोड़ रुपयों का मार्केट है कितने कॉलेज हैं जो यह कोर्स करवा रहे हैं ? गिनती के चुनिन्दा कॉलेज !

यानि बाकी का मार्केट हुनर वालों को मिल चुका है, आज इस देश में जितने बड़े कारोबार, कारोबारी क्षेत्र हैं जहां सबसे ज्यादा नौकरियाँ हैं वहाँ ट्रेनिंग बहुत कम उपलब्ध है !
चाहे आप ज्वेलरी मार्केट ले लें या रियल एस्टेट या बैंकिंग हो या आटोमोबाइल या चाहे फूड इंडस्ट्री में चले जाएँ ।

सवाल : तो क्या आने वाले कुछ सालों में ट्रेडीशनल जॉब्स नहीं बचेगी ?

जवाब : बिलकुल बचेगी लेकिन काफी कम और वहाँ भी प्रतिस्पर्धा बहुत होगी और इनोवेशन आवश्यक होंगे,काम करने के तरीके काफी हद तक बदल चुके हैं और यह तेजी से बदलते रहेंगे, अगर स्टूडेंट्स ने समय के साथ इन सब को गंभीरता से नहीं लिया तो परिणाम वाकई बहुत गंभीर होंगे ।

सवाल : आप उदयपुर में पिछले 4 साल से ज्यादा से काम आकर रहे हैं, आपका अनुभव क्या कहता है ?

जवाब : समय के साथ जागरूकता बढ़ रही है, पहले साल हमारे पास सिर्फ 2 स्टूडेंट्स बड़े कोर्स मे थे और कुछ 10-12 छोटे कोर्सेज में लेकिन आज हमे गर्व है की सैकड़ों बच्चे हमारे यहाँ से कोर्स कर चुके हैं और आज अधिकांश स्टूडेंट्स अच्छी ख़ासी कमाई कर रहे हैं और खुश हैं, लेकिन इस जागरूकता को रौद्र रूप लेना पड़ेगा तभी जाकर कुछ अच्छा हो सकता है, स्टूडेंट्स कहीं से भी कैसे भी सीखें जरूरी है मॉडर्न कॅरियर ऑप्शनस को समझना और उन्हे अपने डिग्री के साथ जोड़ना ।

सवाल : यदि कोई स्टूडेंट या अभिभावक आपकी टीम से मिलना चाहे तो क्या करना होगा ?

जवाब : यदि कोई भी स्टूडेंट या अभिभावक हमारी टीम से मिलना चाहे तो हमारे ऑफिस – ग्राउंड फ्लोर, पेरेडाइज़ कॉम्प्लेक्स, आलोक स्कूल रोड, हिरण मगरी सैक्टर 11 मे सुबह 11.30 से शाम 6.30 के बीच कभी भी आकर मिल सकते हैं, या 7073099988 पर संपर्क कर सकते है ।
हमारे पास जो कोर्स उपलबद्ध है, यह उनकी लिस्ट है

  • Diploma In Event Management & Wedding Planning
  • Advance Diploma In Event Management & Wedding Planning With Entrepreneurship / Hospitality
  • Anchoring / Communication
  • Digital Marketing
  • Internet Entrepreneurship
  • Executive Course In Banking & Financial Services

साथ ही हम आने वाले समय में कुछ और कोर्सेज शुरू करने वाले हैं।

Want to do something different or planning for a career where the market has more demands Eduwings is the right choice for you! We at EduWings offers a huge range of courses to develop your skills or to take your passion to next level. Get Evolved With 5 Year’s Of Excellence With 100’s Of Success Stories Where You Also Get 100% Job / Internship / Employment Or After Course Support.

To get FREE counseling call on 7073099988 or

Fill this form

Leave a comment