8 Years Excellence In Money Making Skill Training

How To Choose Right Stream After 10th

How To Choose Right Stream After 10th

HOW TO CHOOSE RIGHT STREAM AFTER 10TH

10th मे select किया हुआ सब्जेक्ट आपकी पूरी जिंदगी के प्रमुख मंज़िलें तय करता है विशेष रूप से करियर संबधि, आम तौर पर मैंने 10th के बाद subject selection के वक्त दोस्त, पड़ोसी एवं रिशतेदारों की राय, टीचर्स की सलाह और सबसे खतरनाक (Result के हिसाब से Subject का selection) करते हुए कई लोगों को देखा है ! पर उसके बाद subject change करना , अपेक्षित सफलता न मिलना एवं और भी कई cases बहुत नजदीक से देखे हैं ।

यहाँ सबसे बड़ी बात जो ध्यान मे रखने लायक यह है की अभिभावक स्टूडेंट्स से 10th के exam result आने से पहले यह समझ लेवें (Point To Be Noted : समझ लेवें बजाय यह फरमान सुनाने के की हम तुम्हारा बुरा थोड़े ही सोचेंगे, देख आज उनका बेटा कहाँ है, उनकी बेटी ने यह कर लिया , और तू ये करेगी ?) की वो आखिर चाहते क्या है सफलता की परिभाषा उनकी नजर मे क्या है , सिर्फ शोहरत , सिर्फ इज्जत या शोहरत और इज्जत दोनों या work satisfaction (अब यहाँ जो लोग यह सोच रहे है की 10th के बच्चे क्या समझेंगे की सफलता क्या होती है क्या नहीं वो शायद आज कल के बच्चों को ठीक से जानते नहीं) ।

खैर इन सब के बाद जब भी आप किसी विशेष विषय का चयन करें तो स्कूल से अच्छी से समझ ले की इस विषय के बाद कोनसे कोर्स हो सकेंगे, उनकी फीस क्या होगी, आगे जॉब / बिज़नस मे क्या अवसर है … सफलता तो ठीक यदि असफल हो गया तो कौनसे दूसरे option होंगे , पिछले 5 सालों मे xyz कोर्स करने वालों के क्या हाल चल रहे ? जो टॉप तक पहुंचे उनका तो ठीक बचे हुए स्टूडेंट्स का क्या हुआ (यहां नोट करने वाली बात यह है की हर अभिभावक अपने बच्चों से यही कहते है की मेहनत करो सब संभव है, मै भी इस बात से सहमत हूँ लेकिन बिना मन के कैसे मेहनत हो सकती है ?)

जरूरत पड़ने पर किसी प्रोफेशनल की मदद लेने मे किसी प्रकार का संकोच न रखें । किसी भी जगह जाने से पहले यह पता कर लेवें की मंजिल क्या होगी ओर बीच मे कोन कोन से उतार चढ़ाव आएंगे ऐसा ना हो की बीच मे ही रास्ता बदलना पड जाए या 5 साल बाद आप अफसोस करें की काश उस वक्त थोड़ा ओर सोच लिया होता ।

Subject का Selection सिर्फ ओर सिर्फ स्टूडेंट्स की रुचि, आगे मिलने वाले अवसर आपकी अपेक्षा से मेल खाते हुए ओर आपके बजट के अनुसार है या नहीं यह जाँचने के बाद ही करें और यह जानकारी बिलकुल उसी तरह लेवें जैसे आप मेडिकल ओपिनियन लेते है, क्योंकि जिंदगी के लिए यह भी जरूरी है

वरुण सुराणा

Get to know why EDUWING is an ideal institute for training and getting skills by clicking on the below link.

Click Here

Want to do something different or planning for a career where the market has more demands Eduwings is the right choice for you! We at EduWings offer a huge range of courses to develop your skills or to take your passion to next level. Get Evolved With 8 Years Of Excellence With 100’s Of Success Stories Where You Also Get 100% Job / Internship / Employment Or After Course Support.

To get FREE counseling call on 7073099988 or 8890105050

Leave a comment

ten − 3 =