इवेंट मैनेजमेंट का महत्व कोरोना के बाद

इवेंट मैनेजमेंट का महत्व कोरोना के बाद

इवेंट मैनेजमेंट का महत्व कोरोना के बाद

 

 इवेंट मैनेजमेंट क्या है :-

किसी भी प्रोग्राम आदि को अच्छे तरीके से करने के लिए हमे कई तरह की प्लानिंग करनी पड़ती है. चाहे कोई भी समारोह या उत्सव आदि होता है तो हमे एक अच्छे इवेंट प्लानर की आवश्यकता होती है. आजकल हम आय दिन बड़ेबड़े आयजनों (events) की खबरे पड़ते रहते हैं. इन आयोजनों में होने वाली व्यवस्था को ही इवेंट मैनेजमेंट कहा जाता है.

इवेंट मैनेजमेंट किसी व्यवसाय या केंद्रीभूत इवेंट के संयोजन की प्रक्रिया है. इसमें संगीत समारोह, फैशन प्रदर्शनी, कार्पोरेट सेमीनार, प्रदर्शनियों, विवाह समारोह, थीम पार्टी, उत्पादप्रक्षेपण आदि जैसे कार्यक्रमों (events) की दृश्यांकन संकल्पना, नियोजन, बजटीकरण, संयोजन तथा निष्पादन शामिल है. वैसे तो आजकल काफी जगहों में रोजगार (jobs) के अवसर मिल जाते हैं मगर इवेंट मैनेजमेंट काफी रोचक है. यदि इसे करियर की नजर से देखा जाए तो यह करियर का अच्छा ऑप्शन माना जाता है.

 

कोरोना  के बाद इवेंट मैनेजमेंट का महत्व :-

कोरोना महामारी के कारण काफी लंबे अंतराल से सभी रोजगार व्यवसाय खतरे में आ चुके हैं आर्थिक व्यवस्था भी काफी खराब हो चुकी है, इस समय में सभी के लिए रोजगार और व्यवसाय  की समस्या भी बहुत बढ़ चुकी है.. ऐसे समय में इवेंट मैनेजमेंट ऐसा व्यवसाय है जिसमें एक अच्छा कैरियर बन सकता है, क्योंकि शादियां होना कभी बंद नहीं होगी,  पार्टियां होना बंद नहीं होगी.. तो जब तक यह चलता रहेगा तब तक एक अच्छी आमदनी इवेंट मैनेजमेंट से मिलेगी इसलिए कोरोना के बाद भी इसमें मे अच्छी अपॉर्चुनिटी रहेगी..

 

एक अच्छे इवेंट मैनेजर के गुण :-

आजकल इवेंट प्रबंधन की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गयी है. हर किसी को समारोह (event) को यादगार बनाना होता है. इसलिए इवेंट मैनेजर  का आजकल काफी चलन हो गया है. एक अच्छा इवेंट मैनेजर बनने के लिए ऑर्गनाइज करना आना चाहिए, लोगो से मिलनाजीलन अच्छा लगता हो तथा लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की अच्छी जानकारी (information) हो. इसके अलावा आप इनोवेटिव और क्रिएटिव हों, क्लाइंट की मांग को समझने वाले हो तथा क्लाइंट से प्रेम पूर्वक बात करने वाला हो साथ ही क्लाइंट को आकर्षक (Attractive) चीजों के बारे में जानकारी (information) दे जिससे क्लाइंट के इवेंट को काफी यादगार बनाया जा सकता है

  1. टीम के रूप में काम करने तथा टीम का नेतृत्व करने की क्षमता एक इवेंट मैनेजर के लिए बहुत ही आवश्यक है।
  2. किसी भी व्यवस्था के गड़बड़ा जाने पर उसे तत्काल सही रूप देना अच्छे इवेंट मैनेजर की एक महत्वपूर्ण विशेषता है।
  3. इवेंट मैनेजर में नेटवर्किंग का गुण होना नितांत आवश्यक है। किसकिससे संपर्क बनाए रखने से आपका आयोजन सफल हो सकता है, यह सारा नेटवर्किंग के जरिए ही तय किया जाता है।
  4. इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में संवाद कुशलता का बहुत ज्यादा महत्व है। अन्य लोगों के साथ बेहतर संवाद क्षमता इस क्षेत्र में आसमान की बुलंदी तक पहुँचा सकती है।
  5. इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में कॅरियर बनाने हेतु उम्मीदवार की सोच ताकिर्क के साथ क्रिटिकल भी होनी चाहिए। समस्या को समझने तथा तत्काल उसका हल ढ़ूँढ़ने की क्षमता इस क्षेत्र में सफलता दिला सकती है।

 

इवेंट मैनेजमेंट के लिए योग्यता :-

आजकल इवेंट मैनेजमेंट के लिए अनेक कोर्स चलाये जा रहे हैं. इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने के न्यूनतम (minimum) योग्यता बारहवीं (12th) है. इसके बाद आपको डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (DEM) एक वर्ष की अवधि का कोर्स करना होता है, जिसमें प्रवेश के लिए कम से कम किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना आवश्यक है. पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (PGDEM) भी एक वर्ष का कोर्स है और इसके लिए भी आपको स्नातक (Graduation) होना आवश्यक है. इसके अलावा, 6-6 माह के सर्टिफ़िकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कराये जाते हैं.

 

इवेंट मैनेजमेंट के लिए कोर्सेज  :-

डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (डीईएम)

पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट (पीजीडीईएम)

सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स

 

इवेंट प्रबंधन के लिए रोज़गार की संभावनाएं :-

इवेंट मैनेजमेंट आजकल काफी चलन में है तथा इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई लोग कोशिश करते रहते हैं. यदि आप इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र (field) में कार्य (job) करना चाहते हैं तो आप  फैशन शो, संगीत समारोह, शादी समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लांचिंग, प्रीमियर के प्रोग्राम में जॉब के लिए कोशिश कर सकते हैं.

 

इवेंट प्रबंधन के लिए वेतन:- 

इवेंट प्रबंधन के क्षेत्र में करियर के कई ऑप्शन मिल जाते हैं. इस क्षेत्र में अनुभवी (experience) लोग काफी आमदनी (salary) प्राप्त कर लेते हैं. इवेंट प्रबंधन के क्षेत्र में करियर बनाना काफी फ़ायदेमंद हो सकता है. इस क्षेत्र में आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है की आप इवेंट का कार्य किस प्रकार कर रहे हैं. यदि आप किसी भी समारोह में इवेंट का अच्छा कार्य करते हैं तो आप शुरुआत में लगभग 30000 रु. से 40000 रु. तक कमाई कर सकते हैं. इसके बाद आपको यदि इस क्षेत्र में अनुभव हो जाता है तो आप इससे भी अछि सैलरी कमा सकते हैं.4

अगर आप भी इवेंट मैनेजमेंट  में अपना करियर बनाना चाहते है तो आज ह संपर्क करे: +91-7073099988 या अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे https://eduwingsindia.com/

 

Leave a comment

Book Your Free Demo Class